ईडी ने लंदन में यस बैंक के को-फाउंडर राणा कपूर का घर अटैच किया, 3 हजार 532 वर्ग फीट के इस फ्लैट की कीमत 127 करोड़ रुपए

via Dainik Bhaskar
https://ift.tt/34e7VRF



प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यस बैंक के को-फाउंडर राणा कपूर का लंदन स्थित फ्लैट जब्त कर लिया है। जांच एजेंसी ने यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के तहत की है। इस फ्लैट की कीमत 127 करोड़ रुपए हैं। राणा कपूर, उनके परिवार और अन्य पर 4,300 करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है।

राणा कपूर का यह फ्लैट लंदन के साउथ आउडली स्ट्रीट पर है। इसे उन्होंने 2017 में 93 करोड़ में खरीदा था। इसका रजिस्ट्रेशन डॉयट क्रिएशंस जर्सी लिमिटेड के नाम है। राणा इसके बेनिफिशियल ऑनर हैं।

3 बेडरूम का फ्लैट है
बताया जा रहा है कि राणा का यह फ्लैट 5 बीएचके है। इसमें 2 लिविंग रूम और 3 बेडरूम हैं। इसके अलावा फ्लैट का फ्लोर एरिया 3,532 वर्ग फीट है। इसके अलावा प्राइवेट पार्किंग भी है। ईडी के सूत्रों के मुताबिक, राणा कपूर इस प्रॉपर्टी को बेचने वाला था। इसके लिए उसने एक प्रॉपर्टी कन्सल्टेंसी को भी हायर किया था। इसके अलावा प्रॉपर्टी को कई वेबसाइट पर भी बिक्री के लिए लिस्ट किया गया है।

बताया जा रहा है कि राणा का यह फ्लैट 5 बीएचके है। इसमें 2 लिविंग रूम और 3 बेडरूम हैं।

जब्त होगी प्रॉपर्टी

अब प्रक्रिया के तहत ईडी ब्रिटेन में अटैचमेंट ऑर्डर को लागू कराने के लिए वहां की एजेंसी से संपर्क करेगी। साथ ही यह नोटिस भी जारी करेगी कि इस प्रॉपर्टी को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के क्रिमिनल सेक्शन के तहत बेचा या खरीदा नहीं जा सके। इससे पहले ईडी ने राणा कपूर की अमेरिका, दुबई और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में स्थित प्रॉपर्टी को भी जब्त कर चुकी है।

राणा ने इसे 2017 में 93 करोड़ में खरीदा था।

क्या है मामला

  • मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने अब तक राणा कपूर की 2,203 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच कर चुकी है। ईडी का आरोप है कि राणा कपूर और उसके परिवार ने अन्य के साथ बैंक के जरिए बड़े कर्ज देने के लिए घूस ली है। ईडी ने इन लोगों को 4,300 करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग केस में आरोपी बनाया है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने मार्च में राणा कपूर को गिरफ्तार किया था।
  • इस मामले में ईडी ने पहले ही डीएचएफएल प्रमोटरों कपिल और धीरज वधावन की प्रॉपर्टीज को भी पीएमएलए के तहत अटैच कर चुकी है, जो करीब 1400 करोड़ की संपत्ति है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


राणा कपूर का यह फ्लैट लंदन के साउथ आउडली स्ट्रीट पर है।