एचडीएफसी म्यूचुअल फंड के एमडी मिलिंद बर्वे का कार्यकाल खत्म, कोटक एमएफ के निलेश शाह हो सकते हैं नए एमडी

via Dainik Bhaskar
https://ift.tt/34bOWHo



देश की दूसरी सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी एचडीएफसी म्यूचुअल फंड के प्रबंध निदेशक (एमडी) मिलिंद बर्वे का कार्यकाल अगले महीने खत्म हो जाएगा। हालांकि जब तक नए एमडी की नियुक्ति नहीं हो जाती है तब तक बर्वे बने रहेंगे। उन्हें तीन महीने का अतिरिक्त कार्यकाल दिया गया है। नए एमडी के रूप में कोटक महिंद्रा म्यूचुअल फंड के सीईओ निलेश शाह का नाम आ रहा है।

हालांकि उन्होंने कहा कि यह खबर गलत है। उनका कहना है कि वे कोटक महिंद्रा म्यूचुअल फंड में ही हैं। बर्वे पिछले 20 सालों से एचडीएफसी म्यूचुअल फंड में रहे हैं। हालांकि इसके बावजूद कंपनी का शेयर बीएसई पर सात प्रतिशत तक बढ़कर कारोबार कर रहा था।

स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना

स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना में कहा गया है कि बर्वे आगे एमडी नहीं रहना चाहते हैं। इसलिए उनका कार्यकाल अक्टूबर में खत्म होगा। वे फिलहाल 63 साल के हैं। पिछले गुरुवार को ही बोर्ड ने बर्वे को एमडी के रूप में फिर से नियुक्त किया था और कंपनी की एजीएम से इसके लिए मंजूरी लेना बाकी था।24 लाख करोड़ की म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में बर्वे लंबे समय तक एमडी रहनेवाले प्रोफेशनल हैं। उनके कार्यकाल में एचडीएफसी म्यूचुअल फंड की शेयर बाजार में लिस्टिंग भी हुई।

यह दूसरी म्यूचुअल फंड कंपनी है जो लिस्ट हुई है। पहली लिस्टिंग रिलायंस निप्पोन की हुई थी और तीसरी यूटीआई की अगले महीने लिस्टिंग होगी। म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में कुल 44 कंपनियां हैं।

एचडीएफसी सबसे बड़ा फंड हाउस था

बर्वे के कार्यकाल में एचडीएफसी म्यूचुअल फंड एक नंबर का सबसे बड़ा फंड हाउस था। हालांकि हाल में इसे एसबीआई ने पीछे छोड़ दिया था। यह अब दूसरे नंबर की बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी है। इसका एयूएम 3.69 लाख करोड़ रुपए है। पिछले साल ही इस फंड हाउस को एस्सेल ग्रुप में एक्सपोजर को लेकर कारण बताओ नोटिस मिला था।

एचडीएफसी समूह का है यह ब्रांड

बता दें कि यह कंपनी एचडीएफसी समूह की है जो एक ब्रांड बिल्डिंग और भरोसेमंद ग्रुप माना जाता है। इसकी सबसे बड़ी कंपनी एचडीएफसी बैंक है जिसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 6 लाख करोड़ रुपए है। दूसरे नंबर पर एचडीएफसी लिमिटेड है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


24 लाख करोड़ की म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में मिलिंद बर्वे लंबे समय तक एमडी रहनेवाले प्रोफेशनल हैं