जियो में निवेश करने वाली ही कंपनियां रिलायंस रिटेल में कर सकती हैं निवेश, जनरल अटलांटिक और टीपीजी भी खरीद सकती हैं हिस्सेदारी

via Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2Htkuk4



रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल वेंचर रिलायंस रिटेल में वही कंपनियां निवेश कर सकती हैं, जिन्होंने जियो प्लेटफॉर्म में निवेश किया था। सूत्रों के मुताबिक आने वाले समय में जनरल अटलांटिक और टीपीजी निवेश कर सकती हैं। फिलहाल दो कंपनियों ने रिलायंस रिटेल में निवेश किया है।

सिल्वर लेक ने डील का दिया पैसा

बता दें कि अभी तक रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक ने 7,500 करोड़ और केकेआर ने 5,500 करोड़ रुपए का निवेश किया है। यह दोनों वही कंपनियां हैं, जिन्होंने रिलायंस जियो में निवेश किया था। सिल्वर लेक का तो पैसा भी रिलायंस के पास आ गया है। वैश्विक स्तर के प्रमुख प्राइवेट इक्विटी फंड इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज पर भरोसा जता रहे हैं और इसीलिए रिलायंस की दूसरी कंपनियों में निवेश कर रहे हैं।

अटलांटा और टीपीजी कर सकती हैं निवेश

सूत्रों के मुताबिक जनरल अटलांटिक और टीपीजी 7,000-7,000 करोड़ रुपए का निवेश कर सकती हैं। इसके पहले सिल्वर लेक और केकेआर ने 13,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इस तरह से इन चार कंपनियों का कुल निवेश करीबन 27 हजार करोड़ रुपए होगा। रिलायंस रिटेल वेंचर की फिलहाल वैल्यूएशन 4.21 लाख करोड़ रुपए है, जिस पर यह कंपनियां निवेश कर रही हैं।

जियो का वैल्यूएशन 4.91 लाख करोड़ रुपए

जबकि रिलायंस जियो में इन कंपनियों ने 4.91 लाख करोड़ रुपए के वैल्यूएशन पर निवेश किया था। इस तरह से जियो की तुलना में रिटेल का वैल्यूएशन कम है। हालांकि हाल में फ्यूचर ग्रुप के बिजनेस को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 27,000 करोड़ रुपए में खरीदा है। इससे आनेवाले समय में रिलायंस रिटेल का वैल्यूएशन बढ़ सकता है।

जियो में 1.52 लाख करोड़ रुपए का निवेश

रिलायंस जियो में कुल 1.52 लाख करोड़ रुपए का निवेश आया है। जबकि रिटेल से भी मुकेश अंबानी इतना ही निवेश जुटाना चाहते हैं। रिलायंस ग्रुप पर 1.60 लाख करोड़ रुपए का कर्ज था और जियो के पैसे से कंपनी नेट डेट फ्री हो गई है। ऐसे में रिटेल में आने वाले निवेश से मुकेश अंबानी आगे के विस्तार पर पैसे लगाएंगे। इसलिए आनेवाले समय में करीबन 10 कंपनियां रिलायंस रिटेल में हिस्सा खरीद सकती हैं।

जियो मार्ट के साथ बेच रही है रिलायंस रिटेल प्रोडक्ट

बता दें कि रिलायंस रिटेल इस समय जियो मार्ट के साथ अपना प्रोडक्ट ऑन लाइन बेच रही है। जियो मार्ट ई-कॉमर्स कंपनी है जो ग्रोसरी की सप्लाई करती है। रिलायंस रिटेल 12 हजार फिजिकल आउटलेट्स की योजना जियो मार्ट के साथ बना रही है। जियो मार्ट को फिलहाल अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Mukesh Ambani JIO Company Investment News Update: General Atlantic, PPG Investment In Reliance Retail Business