तीसरी तिमाही में सैमसंग को अच्छी आय होने की उम्मीद, मोबाइल फोन और होम अप्लायंसेस की मांग बढ़ी

via Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3kZFQUV



मोबाइल फोन निर्माता सैमसंग को तीसरी तिमाही में अच्छी खासी आय होने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके सेमीकंडक्टर कारोबार में अच्छी बिक्री रही है। साथ ही मोबाइल फोन और होम अप्लायंसेस (घरेलू सामानों) की बिक्री इस कोरोना की महामारी के दौरान बढ़ गई। इससे कंपनी को अच्छी आय मिलेगी।

54.5 अरब डॉलर की बिक्री का अनुमान

बाजार के विश्लेषकों ने सोमवार को कहा कि सैमसंग को जुलाई-सितंबर की अवधि में 54.5 अरब डॉलर की बिक्री करने का अनुमान है। एक साल पहले की तुलना में यह 3.1 प्रतिशत अधिक था। इसका ऑपरेटिंग प्रॉफिट 33.7 प्रतिशत (साल दर साल) बढ़कर 8.8 अरब डॉलर होने का अनुमान है। पिछली तिमाही की तुलना में, अनुमानित आंकड़ों से पता चलता है कि सैमसंग की बिक्री में 20.7 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है।

ऑपरेटिंग लाभ 27.6 प्रतिशत बढ़ सकता है

कंपनी की ऑपरेटिंग प्रॉफिट में 27.6 प्रतिशत की छलांग देखने को मिल रही है। दुनिया की अग्रणी मेमोरी चिप और स्मार्टफोन निर्माता सैमसंग अगले सप्ताह अपनी तीसरी तिमाही की घोषणा कर सकती है। विश्लेषकों ने कहा कि सैमसंग के गैलेक्सी स्मार्टफोन की बिक्री तीसरी तिमाही में लगभग 8 करोड़ यूनिट्स के आसपास होने का अनुमान था, जो पिछली तिमाही से लगभग 50 प्रतिशत ज्यादा है। इसी तरह टैबलेट की बिक्री एक करोड़ तक पहुंच गई। यह दूसरी तिमाही की तुलना में लगभग 45 प्रतिशत अधिक है।

चिप बिजनेस में 5 ट्रिलियन का ऑपरेटिंग लाभ दिख सकता है

विश्लेषकों का अनुमान है कि सैमसंग चिप का बिजनेस तीसरी तिमाही में 5 ट्रिलियन का ऑपरेटिंग प्रॉफिट दिखा सकता है। विश्लेषकों ने यह भी भविष्यवाणी की है कि सैमसंग का फाउंड्री बिजनेस तीसरी तिमाही में ग्रोथ दर्ज करेगा। कंपनी ने चिप्स के निर्माण के लिए क्वालकॉम और एनवीडिया से टाई अप कर आगे के ऑर्डर को भी सुनिश्चित कर लिया है।

कम हो रही है मार्केटिंग लागत

सैमसंग के मोबाइल बिजनेस को स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ने और मार्केटिंग लागत कम होने के साथ अपनी कमाई में बड़ा सुधार देखने का मौका मिला है। कई विश्लेषकों की भविष्यवाणी की है कि सैमसंग का मोबाइल व्यापार तीसरी तिमाही में ऑपरेटिंग लाभ में 4 ट्रिलियन का योगदान कर सकता है। यह योगदान इसकी दूसरी तिमाही के 1.95 ट्रिलियन के ऑपरेटिंग प्रॉफिट के दोगुने से भी ज्यादा है।

घरेलू अप्लायंसेस बिजनेस बढ़ने की उम्मीद

सैमसंग के घरेलू अप्लायंसेस के बिजनेस के बारे में भी अच्छे प्रदर्शन का अनुमान लगाया गया है। क्योंकि महामारी के दौरान लॉकडाउन में लोग घर में ही रह कर इन्हीं अप्लायंसेस खासकर टीवी का इस्तेमाल कर रहे थे। इससे टीवी जैसे सामानों की मांग में इजाफा हुआ है। मार्केट ट्रैकर ओमडिया की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग की ग्लोबल क्यूएलईडी टीवी मार्केट में तीसरी तिमाही में 24.40 लाख यूनिट्स बढ़ने का अनुमान था, जो एक साल पहले की अपेक्षा 83.9 प्रतिशत अधिक था है।

बता दें कि पहले सैमसंग मुख्य रूप से मोबाइल फोन पर ही फोकस करती थी। बाद में इसने टीवी से लेकर सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक और होम अप्लायंसेस के कारोबार में भी उतर गई। आज इसके कारोबार में मोबाइल फोन की तरह ही यह सभी सेगमेंट भी अच्छा खासा योगदान दे रहे हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


सैमसंग मुख्य रूप से मोबाइल फोन पर ही फोकस करती थी। बाद में इसने टीवी से लेकर सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक और होम अप्लायंसेस के कारोबार में भी उतर गई