पंजाब और हरियाणा में शनिवार से ही एमएसपी पर खरीफ धान की सरकारी खरीद शुरू

via Dainik Bhaskar
https://ift.tt/309gbRF



केंद्र सरकार ने शनिवार को पंजाब और हरियाणा में तत्काल प्रभाव से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान की खरीदारी शुरू करने की घोषणा कर दी। दोनों राज्यों में यह खरीफ फसल मंडियों में पहले आ गई है, इसलिए इसकी तय समय से पहले खरीदारी शुरू कर दी गई। अन्यथा 2020-21 खरीफ मार्केटिंग सत्र के लिए सभी प्रमुख उत्पादक राज्यों में धान की खरीदारी एक अक्टूबर से शुरू करने कार्यक्रम है।

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हरियाणा और पंजाब की मंडियों में धान की समय से पहले आवक होने के कारण केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों में आज से ही यानी, 26 सितंबर 2020 से ही धान के लिए खरीदारी शुरू करने की मंजूरी दी है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। मंत्रालय ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) जैसी सरकारी खरीद एजेंसियां खरीदारी के लिए तैयार हैं।

एमएसपी रेट साधारण धान के लिए 1,868 रुपए प्रति क्विंटल और ए ग्रेड के लिए 1,888 रुपए प्रति क्विंटल

इस कारोबारी साल में सरकार ने साधारण किस्म की धान के लिए 1,868 रुपए प्रति क्विंटल का एमएसपी तय किया है। ए ग्रेड के लिए एमएसपी 1,888 रुपए प्रति क्विंटल है। सरकार ने इस खरीफ मार्केटिंग सीजन के दौरान पंजाब में 113 लाख टन और हरियाणा में 44 लाख टन धान खरीदने का लक्ष्य रखा है। पूरे देश के लिए यह लक्ष्य 495.37 लाख टन है।

हरियाणा में पीआर-126 किस्म की खरीद रविवार से शुरू

इस बीच फूड, सिविल सप्लाईज और कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने कहा कि हरियाणा में पीआर-126 किस्म की खरीद 27 सितंबर से शुरू होगी। इस किस्म की खेती कुरुक्षेत्र, कर्नाल, अंबाला और कैथल जिलों में होती है। इस किस्म की धान मंडियों में आ गई है। किसानों की सुविधा के लिए रविवार से ही खरीदारी शुरू हो जाएगी।

गैस की कीमत का निचला स्तर फिक्स करने पर विचार कर रही है सरकार, एशिया एलएनजी के आधार पर तय हो सकती है न्यूनतम कीमत

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


सरकार ने इस खरीफ मार्केटिंग सीजन के दौरान पंजाब में 113 लाख टन और हरियाणा में 44 लाख टन धान खरीदने का लक्ष्य रखा है, पूरे देश के लिए यह लक्ष्य 495.37 लाख टन है