पॉडकास्ट सर्विस को बेहतर करने के लिए एपल ने खरीदा एक और स्टार्टअप, स्पोटिफाय को मिलेगी कड़ी टक्कर

via Dainik Bhaskar
https://ift.tt/32Z34Eh



एपल (Apple) ने अपनी पॉडकास्ट सर्विस को स्पोटिफाय टेक. (Spotify Tech.) के मुकाबले बेहतर करने के लिए एक और स्टार्टअप को खरीद है। एपल ने 2020 में स्काउट एफएम (Scout FM) सहित कई अन्य स्टार्टअप्स को भी खरीदा है। एपल का दावा कि है कि अब उसके यूजर्स को किसी रेडियो स्टेशन की तरह बेहतर क्वालिटी के पॉडकास्ट मिल सकेंगे।

स्काउट एफएम

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, कंपनी ने हाल ही में एक और स्टार्टअप को खरीदा है। इससे कंपनी की अन्य फीचर्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए मजबूती मिलेगी। हालांकि कंपनी ने इससे संबंधित जानकारियों को सार्वजनिक नहीं किया है। 2020 की शुरुआत में एपल ने स्काउट एफएम को खरीदा था, जो पहले आईफोन, एंड्रॉयड डिवाइस और अमेजन स्मार्ट स्पीकर पर एक पॉपुलर पॉडकास्ट एप रह चुकी है।

स्काउट एफएम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए यूजर्स के लिए पॉडकास्ट क्यूरेट और डिलिवर करता है। यह ट्रेडिशनल यूजर्स को सुनने के लिए इंडिविजुअल पॉडकास्ट का भी विकल्प देती है। उदाहरण के तौर पर अगर यूजर स्पोर्ट टॉपिक में इंट्रेस्ट रखता है तो इसके लिए एप एक अलग स्टेशन बनाएगी।

एपल के इस नई डील से स्पोटिफाय को मिलेगी कड़ी टक्कर

पॉडकास्ट कंटेंट

पॉडकास्ट एपल इंक के लिए कंटेंट का एक महत्वपूर्ण एरिया है। आईफोन बनाने वाली कंपनी 15 साल पहले पॉडकास्टिंग को फेमस करने वाले पहले टेक प्लेयर्स में से एक थी। एपल ने अपने लगभग सभी डिवाइसेज में पॉडकास्ट एप में नए फीचर्स को जोड़ा है। इसके अलावा एपल ओरिजनल पॉडकास्ट को भी डेवलप कर रहा है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक एपल को कंपीट करने वाली कंपनी स्पोटिफाय ने हाल ही में पॉडकास्ट का एक स्टॉकफाइल खरीदा है, जिसमें जोई रोगन का शो भी शामिल होगा। इस डील में शो की एक्सक्लूजिव राइट भी शामिल है। बता दें कि जोई रोगन एक पॉपुलर कॉमेडियन और टीवी होस्ट हैं।

एपल और स्टार्टअप्स

एपल ने 2020 में कई डील किए हैं, जिसमें स्काउट एफएम सहित कई अन्य शामिल हैं। इसमें पेमेंट कंपनी मोबीवेव (Mobeewave), वेदर एप डार्क स्काई (Dark Sky), वर्चुअल-रियलिटी कंटेंट ब्रॉडकास्टिंग कंपनी नेक्स्ट वीआर (NextVR) भी शामिल हैं। इसके अलावा सीरी (Siri) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बेहतर बनाने के लिए Voysis, Xnor.ai और Inductiv को भी खरीदा है। एंटरप्राइज डिवाइस मैनेजमेंट के लिए फ्लेमस्मिथ (Fleetsmith) और वीआर सॉफ्टवेयर (VR software) स्टार्टअप स्पेस को भी एपल ने इसी साल खरीदा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


एपल ने अपनी पॉडकास्ट सर्विस को स्पोटिफाय टेक. के मुकाबले बेहतर करने के लिए एक और स्टार्टअप का अधिग्रहण किया है।