स्पेसएक्स के स्टारलिंक कारोबार का आईपीओ लाएंगे एलन मस्क, रिटेल निवेशकों को मिलेगी प्राथमिकता

via Dainik Bhaskar
https://ift.tt/30h6fFP



अमेरिका की स्पेस कंपनी स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क स्पेस इंटरनेट वेंचर स्टारलिंक का आईपीओ लाने की योजना बना रहे हैं। हालांकि, यह आईपीओ तब लाया जाएगा जब रेवेन्यू ग्रोथ आसान और उम्मीद के मुताबिक होगा। मस्क ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है।

स्पेसएक्स के लिए रेवेन्यू की नई धारा बनेगा स्टारलिंक

मस्क ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि सार्वजनिक बाजार से जुटाया गया पैसा अनियमित कैश फ्लो की तरह नहीं होता है। मस्क ने पिछले साल कहा था कि स्टारलिंक स्पेसएक्स के लिए रेवेन्यू की नई धारा बनेगा। स्पेसएक्स के प्रेसिडेंट गायने शॉटवेल ने फरवरी में स्टारलिंक का आईपीओ लाने का विचार पेश किया था। हालांकि, इस आईपीओ के लिए कोई टाइमलाइन तय नहीं की गई है। एलन मस्क ने अपने ट्वीट में कहा है कि वे छोटे रिटेल निवेश के बड़े प्रशंसक हैं और इनको प्राथमिकता दी जाएगी।

आज लॉन्च किए जाएंगे 60 सैटेलाइट

स्पेसएक्स 2020 के अंत तक सैटेलाइट के जरिए बॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं देना चाहती है। इसके लिए सैटेलाइट का समूह तैयार किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्पेसएक्स आज रात को 60 सैटेलाइट लॉन्च करेगा। एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक अब तक 650 सैटेलाइट आसमान में स्थापित कर चुकी है। इसमें से 175 सैटेलाइट इसी साल अगस्त में लॉन्च किए गए हैं। मस्क की योजना इस साल के अंत तक आसमान में 1400 सैटेलाइट स्थापित करने की है।

क्या है स्टारलिंक

स्टारलिंक स्पेसएक्स समूह की सैटेलाइट के जरिए इंटरनेट सेवा देने वाली सब्सिडियरी है। इस कंपनी के जरिए एलन मस्क सैटेलाइट का एक समूह बना रहे हैं। मस्क की योजना पूरी दुनिया में हाई-स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराने की है। एलन मस्क अमेरिका की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ भी हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


एलम मस्क सैटेलाइट के जरिए पूरी दुनिया में हाई-स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराने की योजना बना रहे हैं।