Facebook prompts you to read news articles before sharing | पोस्ट  शेयर करने से पहले मिलेगा प्रोम्ट; कोरोना महामारी में फेक न्यूज वाली पोस्ट पर लगेगी लगाम



Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली21 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सोशल मीडिया को उपयोग आज ज्यादातर लोग करने लगे हैं। लोग सोशल मीडिया पर अकाउंट तो बना लेते हैं लेकिन उसे चलाना नहीं जानते हैं। वे फेसबुक, व्हाट्सएप पर पोस्ट,मैसेज पर आसानी से भरोसा कर लेते हैं। यह भूल जाते है कि दूसरा फेसबुक यूजर्स भी उन्हीं की तरह आई किसी पोस्ट को फॉरवर्ड कर रहा है।

जिसके चलते फेक न्यूज की समस्या सामने आ रही है। जो सोशल मीडिया से तेजी से वायरल होते हैं। वायरल मैसेज से कई बार देश में मॉब लिंचिंग जैसी घटनाएं सामने आई हैं। कई निर्दोष लोगों ने जान गंवाई हैं। महामारी मेें फेक पोस्ट की वजह से लोगों में वैक्सीन को लेकर गलत धारणा घर कर गई है। ऐसे में फेसबुक ने लोगों फेक न्यूज से बचाने के लिए नए फीचर को जोड़ा है।

प्रोम्ट वाला फीचर
फेसबुक नया फीचर लॉन्च किया है जिसमें उसने प्रॉम्प्ट को शामिल किया है। जिसमें यूजर्स को किसी पोस्ट को शेयर करने से पहले उसके पोस्ट से रिलेटेड न्यूज़ दिखाई जाएगी। ताकि यूजर्स को उसे शेयर करने से पहले उसकी सच्चाई का पता चल सके। दरअसल लोग किसी भी पोस्ट को पढ़े बिना ही शेयर कर देते हैं, इस स्थिति में यह फीचर फेक पोस्ट रोकने में मदद करेगा।

काम कैसे करेगा
मान लीजिए फेसबुक में X नाम के एक्टर की कोरोना से मौत होने की पोस्ट दिखती है। अब क्या होता है कि लोग इसे शेयर करते हैं, जैसे ही शेयर वाले ऑप्शन में जाएंगे इससे रिलेटेड कई लिंक्स खुल जाएगी जिसे पढ़कर पोस्ट के बारे में पता लगा सकते हैं कि वह सही है या गलत।

ट्विटर में 40 प्रतिशत लोग फीचर उपयोग करने लगे हैं
पिछले साल ट्विटर ने इस फीचर को लॉन्च कर चुका है। ट्विटर का कहना है कि लोग अब शेयर करने से पहले न्यूज को पढ़ते हैं। उसने जून 2020 में लोगों पर टेस्ट किया था। जिसके अनुसार 40 प्रतिशत से ज्यादा लोग ने प्रोम्प्ट को देखा जिसमें 33 % लोगों ने लिंक पर आए आर्टिकल को ओपन किया।

खबरें और भी हैं…



Source link