Know about These 5 websites which are important for creative people; there will be make money and be skilled | क्रिएटिव लोगों के लिए ये 5 वेबसाइट जानना है जरूरी; पैसा कमाएंगे और स्किल डेवलपमेंट भी होगा



  • Hindi News
  • Tech auto
  • Know About These 5 Websites Which Are Important For Creative People; There Will Be Make Money And Be Skilled

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

यदि आप के अंदर कुछ कर गुजरने की चाह है।कुछ ऐसा करना चाहते हैं जिससे आपके टैलेंट को पहचान मिले, तो ऐसा आसानी से किया जा सकता है। ग्राफिक डिजाइन और इलुस्ट्रेट करने वाले के लिए कई अवसर मिलेंगे। इंटरनेट ने दुनिया को बहुत छोटा कर दिया है। यहां ऐसी कई वेबसाइट हैं जो आप को फुल टाइम जॉब दिलाएगी और जिन्हें काम करवाना है् उन तक पहुंच जाएगी । सबसे पहले वेबसाइट में प्रोफेशनल प्रोफाइल बनाना है। उसमें अपने काम के बारे में बताना है,ताकि ज्यादा लोगों पता चल सके। ये प्लेटफार्म प्रैक्टिस ट्यूटोरियल से सिखाने के साथ सोशल नेटवर्क बनाने में सहायता करती हैं।

तो जानते इन साइट्स के बारे में

  1. डेवियन आर्ट डॉट कॉम( DeviantArt.com) यह 21 साल पुरानी वेबसाइट है। जो क्राफ्ट, डिजिटल आर्ट,फोटोग्राफी जैसे हुनर को बढ़ावा देती है। यहां पर फ्री में अकाउंट बनाने की सुविधा है। कम्युनिटी से दूसरे आर्टिस्ट सर्च कर उनसे जुड़ सकते हैं। अपने काम के लिए आइडिया ले सकते हैं। अन्य यूजर के को फॉलो कर उनके आर्ट वर्क को डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें कमेंट, इमोजी और बैज के माध्यम से यूजर्स की बड़ाई कर सकते है। काम करने की लिए तैयार हैं ये बता सकते है।
  2. आर्ट स्टेशन(artstation) इसमें पांच तरह के अकाउंट बना सकते हैं और 70 तरह के जेनर्स इंटरेस्ट के अनुसार सिलेक्ट कर सकते हैं।11 प्राइमरी सेक्शन हैं जिसमें सॉफ्टवेयर और डिजिटल असेट्स के लिए मार्केटप्लेस जैसे फीचर मिलते हैं। डिजिटल प्लेटफार्म में कम्पीटीशन के मैग्जीन मिलती है। पॉडकास्ट होता है जिसमें आर्टिस्ट को ट्रेडिंग टॉपिक के बारे में चर्चा होती है।
  3. ड्रिबल डॉट कॉम( dribbble.com) इसमें पांच की जगह तीन तरह के ही अकाउंट मिलते हैं। किसी आर्टिस्ट से कनेक्ट रहने के लिए कैटेगरी वाइज उसे सर्च कर सकते हैं और हायर कर सकते हैं। बतौर आर्टिस्ट खुद को प्रमोट कर सकते हैं। काम करने की लिए अवेलेबल हैं या नहीं बता सकते हैं। ये सारी चीजें ड्रिबल में फ्री हैं जबकि आर्ट स्टेशन और बिहांस डॉट नेट में पेड हैं।
  4. इल्लो डॉट को (Ello.co) ये क्रिएटिव ब्रीफ के जरिए ब्रांड के पार्टनर,एजेंसी और पब्लिशर्स को सिलेक्ट करती है। उनके इंटरेस्ट के अनुसार प्रोजेक्ट देती है। जो सबसे अच्छा काम करने के लिए सिलेक्ट होती है उन्हें प्राइज दिया जाता है। इसमें गिववे प्रोग्राम चलाया जाता है जो कि इल्लो के आर्टिस्ट को सपोर्ट करती है। गिववे प्रोग्राम सप्ताह में तीन बार होता है। साइट मैंबर से उनके आर्ट वर्क को खरीद लेती है। कम्युनिटी में सिलेक्टेड लोगों इसे बेच दिया जाता है।
  5. बिहांस डॉट नेट (behance.net) इसकी शुरुआत 2005 में हुई थी। ये ग्राफिक डिजाइन,फोटोग्राफी,इलुस्ट्रेशन,आर्किटेक्चर, प्रोडक्ट डिजाइन, फैशन, विज्ञापन, फाइन आर्टस, गेम डिजाइन पर फोकस करती है। साइट में जॉब सेक्शन है जहां फुल टाइम जॉब के अवसर मिलते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link