Taiwan’s electric scooter company will come to India next year with a partnership with Gogoro, will be able to change the battery for free for two years | ताइवान की इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी गोगोरो से पार्टनरशिप के साथ अगले साल भारत में आएगी, दो साल तक बैटरी को फ्री में बदल पाएंगे



  • Hindi News
  • Tech auto
  • Auto
  • Taiwan’s Electric Scooter Company Will Come To India Next Year With A Partnership With Gogoro, Will Be Able To Change The Battery For Free For Two Years

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

देश में लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीदने का मन बना रहे हैं। उसी को देखते गाड़ी बनाने वाली कंपनी भी इलेक्ट्रिक से चलने वाले इंजन पर काम करने में जुट गई हैं। इसी क्रम में ताइवान की इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनी गोगोरो (Gogoro) भारत में कदम रख चुकी है।

इसे भारत में गोगोरो वीवा (Gogoro Viva) नाम से रजिस्टर्ड किया गया है। जिसने हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) के साथ पार्टनरशिप की है। गोगोरो वीवा को खास तौर से यूथ के लिए बनाया गया है। जो आज के जनरेशन के हिसाब से पूरी तरह से टेक्नोलॉजी और स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी की कनेक्टिविटी के साथ है।

लॉन्चिंग डेट और कीमत

इस स्कूटर को ताइवान में 27 जून से ऑर्डर किया जा सकता है। इसकी कीमत 4,140 डाॅलर यानि कि करीब 2,62,740 रुपए होगी। हीरो मोटोकॉर्प से ताइवान की कंपनी गोगोरो पार्टनर्शिप कर चुकी है। यह कंपनी बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क बनाने के लिए जानी जाती है। बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी से कस्टमर किसी भी सेंटर जा सकता है। ऐप का यूज करते हुए खाली बैटरी को 1 मिनट में फुल चार्ज कर सकते हैं।

गोगोरो ताइवान में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर भी बेचती है। इस स्कूटर के अगले साल जनवरी से मार्च के बीच आने के संभावना है यदि बात इसकी कीमत की करें तो यह 4,140 डॉलर लगभग 2.62 लाख रुपए होगी।

किन गाड़ियों टक्कर मिलेगी

क्रमांकइलेक्ट्रिक गाड़ी का नामकीमत(रुपए में)
1.

होंडा एक्टिवा

85 हजार
2.TVS मोटर कंपनी1.8 लाख
3.बजाज ऑटो1.20 लाख
4.TVS iQube1.30 लाख
5.बजाज चेतक1.37 लाख
6.रॉयल एनफील्ड1.90 लाख

मेंटेनेंस का खर्च क्या होगा

इसका मेंटेनेंस मतलब रखरखाव एक सामान्य बाइक के मुकाबले कम है। इसे किसी खास सर्विसिंग की जरूरत नहीं होती है, बस ऑयलिंग और ब्रेक जैसी चीजों का ध्यान रखना होगा। स्कूटर की बैटरी खराब हो जाती कंपनी गोगोरो पहले दो साल के लिए कस्टमर को मुफ्त बैटरी बदलने की सुविधा देती है। कंपनी के सर्विस सेंटर से बैटरी को बदलवाया जा सकता है। दो साल में कस्टमर जितनी बार चाहे उतनी बार यह बैटरी बदलवा सकता है।

इसके अलावा कंपनी दो साल तक स्कूटर की मुफ्त मरम्मत भी करेगी। यह एक बार चार्ज करने पर 30 km/h की स्पीड से 85 किलोमीटर तक चल सकती है। चोरी हो जाने पर आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि कंपनी की ओर से इस पर एक साल का बीमा दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं…



Source link